लोकसभा चुनाव में भले ही बीजेपी को बहुमत नहीं मिला है, लेकिन उसके नेतृत्व वाले एनडीए ने 293 सीटों के साथ तीसरी बार बहुमत हासिल किया है. ऐसे में एनडीए की सरकार बनने का रास्ता भी साफ हो चुका है. इस बीच खबर आ रही है कि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बीजेपी बड़ी जिम्मेदार सौंपने की तैयारी कर रही है. 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शिवराज सिंह चौहान को बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जा सकता है. इसे लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चाएं तेज हैं. इसकी दो प्रमुख वजहें हैं, जिसमें से पहला ये कि बीजेपी के वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा है. दूसरी वजह ये है कि बीजेपी अब नए नेतृत्व की तलाश कर रही है, ताकि उसके विजन पर आगे बढ़ा जा सके. 

मोदी कैबिनेट में मिल सकती है जगह

हालांकि, शिवराज को लेकर इस बात पर भी चर्चा हो रही है कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनने वाली सरकार में कोई प्रमुख मंत्रालय सौंपा जा सकता है. शिवराज समेत सभी नवनिर्वाचित सांसदों को इसलिए जल्दी-जल्दी दिल्ली बुलाया गया है. उनके अलावा एमपी के सीएम डॉ मोहन यादव, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और खुजराहो सांसद वीडी शर्मा भी दिल्ली पहुंच रहे हैं. 

विदिशा से शिवराज ने हासिल की बड़ी जीत

शिवराज सिंह चौहान ने लोकसभा चुनाव में विदिशा से 8 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. वह छठी बार सांसद चुने गए हैं. इससे पहले वह पांच बार सांसद रह चुके हैं. बीजेपी ने मध्य प्रदेश में क्लीन स्वीप करते हुए सभी 29 सीटों पर जीत हासिल की है. 1984 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब मध्य प्रदेश में किसी एक पार्टी ने लोकसभा की सभी सीटों पर जीत का परचम लहराया है. 

क्यों शिवराज को अध्यक्ष बनाने की हुई चर्चा? 

दरअसल, जेपी नड्डा को 2020 में बीजेपी अध्यक्ष बनाया गया. बीजेपी में राष्ट्रीय अध्यक्ष का कार्यकाल तीन साल का होता है. ऐसे में उनका कार्यकाल पहले ही खत्म हो गया था. हालांकि, फिर लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए जेपी नड्डा के कार्यकाल को बढ़ाकर जून 2024 तक कर दिया गया. इस तरह जेपी नड्डा जून में अपना कार्यकाल पूरा कर लेंगे. ऐसे में जून के अंत तक बीजेपी को नया अध्यक्ष चुनना है. 

वहीं, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को जीत दिलाने के बाद भी शिवराज सिंह को मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया था. उनकी जगह मोहन यादव को सीएम की कुर्सी मिली. इसके बाद से ही चर्चा हो रही थी कि शिवराज को कोई बड़ा पद मिलने वाला है. अब यहां या तो शिवराज को नई सरकार में कोई बड़ा मंत्रालय मिल सकता है या फिर वह राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *