लोकसभा चुनाव 2024 अब संपन्न हो गया है और 4 जून को नतीजे आएंगे। लेकिन एग्जिट पोल के नतीजों में एनडीए को प्रचंड बहुमत मिल रहा है। और एक बार फिर से नरेंद्र मोदी पीएम बनने जा रहे हैं। इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री और एनडीए की सहयोगी जेडीयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार आज दिल्ली दौरे पर निकल गए हैं।

सीएम नीतीश कुमार आज पटना से दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। इस दौरे को नीतीश कुमार की निजी यात्रा बताया जा रहा है। हालांकि इस बात की सूचना मिल रही है। कि वो एनडीए के कई नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं। बीते डेढ़ महीने से सीएम नीतीश चुनाव प्रचार में व्यस्त थे। इस दौरान उनकी तबीयत भी बिगड़ी थी। जिसके चलते वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी में नामांकन कार्यक्रम में भी शामिल नहीं हो पाए थे। बताया जा रहा है कि सोमवार को नीतीश दिल्ली से वापस भी लौट आएंगे।

दरअसल, तमाम न्यूज चैनल्स और एजेंसियों के एग्जिट पोल को जेडीयू ने सराहा है। जेडीयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि अब विपक्ष ईवीएम पर ठीकरा फोड़ेगा। बिहार के एग्जिट पोल में बीजेपी, जेडीयू, लोजपा रामविलास के एनडीए की भारी जीत का अनुमान है, वहीं आरजेडी, कांग्रेस और वाम दलों के महागठबंधन 10 सीटों तक भी पहुंचना मुश्किल नजर आ रहा है।

उधर, पिछले चुनाव के मुकाबले 2024 के चुनाव में एनडीए को कुछ सीटों का नुकसान हो सकता है, वहीं तेजस्वी यादव की आरजेडी का खाता इस बार खुलता नजर आ रहा है। एग्जिट पोल के क्षेत्र में काफी नाम कमा चुके आजतक इंडिया टूडे एक्सिस माय इंडिया के सर्वे में बिहार में एनडीए को 29-33 सीटें जबकि महागठबंधन को 7-11 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान लगाया गया है। हालांकि लोकसभा चुनाव 2024 के वास्तविक नतीजे 4 जून को आएंगे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *