लोकसभा के दूसरे चरण में आज (शुक्रवार, 26 अप्रैल) को 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग होगी. इस चरण में केरल की सभी 20, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र व उत्तर प्रदेश में 8-8, एमपी में 6, असम-बिहार में 5-5, छत्तीसगढ़ व बंगाल में 3-3 और मणिपुर, त्रिपुरा व जम्मू-कश्मीर की एक-एक सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है. चुनाव के साथ-साथ देश में गर्मी भी बढ़ती जा रही है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने वोटिंग के दिन भीषण गर्मी को लेकर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने बिहार सहित पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक 

IMD ने बताया कि बिहार के 17 से अधिक जिलों में भीषण लू चलने की संभावना है. अगले 48 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री वृद्धि के साथ की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. मौसम विभाग ने बताया कि गुरुवार को पटना का तापमान 40.7 डिग्री दर्ज किया गया था. अब पटना का तापमान 42-44 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच सकता है. पटना के अलावा जहानाबाद, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, खगड़िया, लखीसराय, जमुई, बांका, भागलपुर, नवादा, सहरसा, सुपौल, गोपालगंज, सिवान, पूर्वी चंपारण में लू की चेतावनी है. लोगों को दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी गई है. 

जिन सीटों पर आज वोटिंग होनी है, वे प्रचंड गर्मी से झुलस रहे हैं. मौसम विभाग ने बताया कि गुरुवार को बांका का तापमान 42.0 डिग्री, गोपालगंज 42.0 डिग्री, पूर्णिया 40 डिग्री, कटिहार 39.6 डिग्री और किशनगंज का तापमान 41.5 डिग्री दर्ज किया गया था. मौसम को देखते हुए विद्यालय ने भी अपने टाइम टेबल में बदलाव किया है. मौसम विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी करते हुए लोगों को इस मौसम में काफी सावधानी बरतने का निर्देश जारी किया है. मौसम विभाग की ओर से मतदाताओं से छाते का इस्तेमाल करने और सूती कपड़े पहनकर घरों से बाहर निकलने की अपील की है. साथ ही खीरा, ककड़ी, तरबूज आदि का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने की भी सलाह दी गई है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *