भागलपुर मोदी सरकार पिछले 10 वर्ष से संविधान व लोकतंत्र पर हमलावर रही है.चुनाव में भी विपक्ष की चुनौती को खत्म कर देने की मोदी सरकार की कोशिशें-साजिशें जारी है.कांग्रेस का बैंक अकाउंट फ्रीज कर दिया गया है तो चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री को जेल में डाल दिया गया,इससे पहले झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भी जेल में बंद किया गया.भाजपा चुनाव परिणाम को अपने पक्ष में करने के लिए किसी हद तक जा सकती है.EVM पहले से ही सवालों के घेरे में है.

चुनाव आयोग जैसे संवैधानिक संस्था को नियंत्रित कर लिया गया है तो वहीं,इलेक्टॉरल बांड के अवैधानिक व भ्रष्ट तरीके से भाजपा ने अकूत धन इकट्ठा कर रखा है. लोकसभा चुनाव-2024 कोई सामान्य चुनाव नहीं है.यह असाधारण परिस्थितियों में हो रहा असाधारण चुनाव है,इस चुनाव में संविधान व लोकतंत्र के ही भविष्य का फैसला होना है.एनडीए की जीत संविधान व लोकतंत्र के खत्म होने की गारंटी जैसी होगी.

यह चुनाव संविधान को बचाने और लोकतंत्र की पुनर्बहाली का चुनाव है.चुनाव में भाजपा व उसके सहयोगियों के खिलाफ बहुजन समाज व मेहनतकश और प्रगतिशील शक्तियों को उठ खड़ा होना होगा,चुनाव को जन आंदोलन बना देना होगा.मोदी सरकार के खिलाफ दस वर्षों से तमाम किस्म की संघर्षरत शक्तियों को इकट्ठा होकर अधिकतम ताकत लगा देने की जरूरत है,ताकत को बिखरने से रोकने की जरूरत है.उत्पीड़ित समाज की ताकत पर खड़ी जो भी शक्तियां भाजपा का रास्ता बनाने में शामिल होंगे,इतिहास के कूड़ेदान में होंगे.संविधान विरोधी ईडब्लूएस आरक्षण ने एससी,एसटी व ओबीसी आरक्षण को प्रभावहीन बना दिया है.

हम ईडब्लूएस को खत्म करने के साथ ही एससी,एसटी व ओबीसी को आबादी के अनुपात में हर क्षेत्र,यथा हाई कोर्ट-सुप्रीम कोर्ट,निजी क्षेत्र में आबादी के अनुपात में हिस्सेदारी के सवाल को उठाएंगे.शिक्षा-चिकित्सा पर सरकारी खर्च बढ़ाया जाना चाहिए,निजीकरण बंद हो और हम नई शिक्षा नीति-2020 की वापसी के साथ केजी से पीजी तक निःशुल्क व एकसमान शिक्षा के पक्ष में हैं.


युवाओं की बेरोजगारी विस्फोटक स्थिति में पहुंच गयी है.बेरोजगार आबादी में 83 प्रतिशत युवा हैं.हम तमाम सरकारी रिक्तियां भरे जाने के साथ ही रोजगार को मौलिक अधिकार बनाये जाने और रोजगार नहीं मिलने की स्थिति में सम्मानजनक बेरोजगारी भत्ता की गारंटी के पक्ष में हैं.ठेका-मानदेय पर बहाली पर रोक लगाने के साथ स्थायी बहाली हो.सेना में बहाली के अग्निवीर योजना को खत्म किया जाना चाहिए. महंगाई पर रोक लगाने के साथ जनवितरण प्रणाली के दायरे में सबको लाने और जरूरी खाद्य सामग्री की उपलब्धता की गारंटी होनी चाहिए।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *