पीएम नरेंद्र मोदी आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं। आम भारतीय, भाजपा कार्यकर्ता के अलावा सरकारी-गैरसरकारी स्तर पर अलग-अलग तरीके से लोग पीएम मोदी का जन्म दिन मना रहे हैं।

गुजरात के एक छोटे से गांव से निकलर नरेंद्र मोदी आजभारत के प्रधानमंत्री ही नहीं बल्कि ग्लोबल लीडर के रूप में उभरे हैं। नरेंद्र मोदी पीएम बनने से पहले वे 2001 से 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

वहीं, पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी हर साल अलग-अलग तरीके से अपना जन्मदिन मनाते हैं। इस साल वे दिल्ली के द्वारिका में 73 हजार वर्ग मीटर में बने ‘यशोभूमि’ कन्वेंशन सेंटर का उद्धाटन करने जा रहे हैं। इसमें एक भव्य मुख्य सभागार,15 कन्वेंशन रूम के अलावा ग्रैंड बॉलरूम है। यहां 11,000 प्रतिनिधियों के रहने के लिए आधुनिक व्यवस्था है। ‘यशोभूमि’ में पार्किंग, सुरक्षा सहित अन्य सभी मानकों का विशेष ध्यान रखा गया है।

मालूम हो की, पीएम मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के महेसाणा जिले के वडनगर गांव में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ।1972 में उन्होंने राष्ट्रीय स्वयं सेवक ज्वाइन किया और स्वयं सेवक के रूप काम-काज शुरू कर दिया। नरेंद्र मोदी 1987 में भाजपा में शामिल हुए और गुजरात ईकाई के महसचिव बनाए गए।

आपको बताते चलें कि, नरेंद्र मोदी पहली दफा 7 अक्टूबर 2001 को गुजरात के मुख्यमंत्री बने। इस पद वे लगातार 22 मई 2014 रहे। गुजरात मुख्यमंत्री पद छोड़ने के बाद वे उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लिया। नरेंद्रे मोदी ने 26 मई 2014 को भारत के 15वें प्रधानमंत्री के रूप शपथ लिया। अपार बहुमत से जीतने के बाद लगातार दूसरी बार 30 मई 2019 को नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *