गया में चुनावी रैली को संबोधित करने के दौरान कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि देश के उज्जवल भविष्य को चलाने के लिए नियमों के अंतर्गत देश को बढ़ाने के लिए हमारे पर एक ही पवित्र व्यवस्था संविधान है लेकिन दशकों तक देश पर राज करने वाली कांग्रेस ने मौका गवां दिया, देश का समय गवां दिया। 25 करोड़ देशवासियों को गरीबी से बाहर निकाला है आपके सेवक मोदी ने। दशकों तक कांग्रेस और उसके सहयोगिनों ने गरीबों को पक्के मकान के सपने दिखाए लेकिन देश के चार करोड़ गरीबों को पक्के मकान एनडीए की सरकार ने दिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मंच पर मौजूद जीतन राम मांझी इसके साक्षी हैं कि कैसे दलित, वंचित, पिछड़ा के नाम पर कांग्रेस और आरजेडी ने सिर्फ अपना राजनीतिक स्वार्थ साधा लेकिन एनडीए ने दलितों, पिछड़ों को सम्मानजनक जीवन दिया है। अब अगले पांच वर्षों के लिए मोदी का गारंटी कार्ड अपडेट हो गया है। गरीबों के लिए तीन करोड़ पक्के घर बनाए जाएंगे, ये मोदी की गारंटी है। गरीबों को अगले पांच सालों तक मुफ्त राशन मिलेगा, ये मोदी की गारंटी है। गरीबों को पांच लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा, यह मोदी की गारंटी है। किसान सम्मान निधि आगे भी जारी रहेगी ये मोदी की गारंटी है।

उन्होंने कहा कि बीजेपी के संकल्प पत्र में हर क्षेत्र और हर समाज के लिए विकास का ठोस रोड मैप बनाया गया है। आने वाले समय में डोभी के लोगों को रोजगार के लिए यहां से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। पिछले 10 साल में देश में एक ऐसी क्रांति आई है, जिसकी उतनी चर्चा नहीं हुई। यह क्रांति देश की महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा की गई है। पिछले 10 साल में 10 करोड़ महिलाएं इससे जुड़ी हैं। बिहार में भी सवा करोड़ बहनें इस मुहिम से जुडी हैं। सिर्फ गया में सवा पांच लाख बहने इन समूहो से जुड़ी हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार थी तो बिहार में महिला स्वंय सहायता समूहों को काभी कम मदद दी जाती थी लेकिन एनडीए सरकार में इन्ही महिला समूहों को 40 करोड़ रुपए से अधिक की सहायता दी गई है। अकेले बिहार में 12 लाख से अधिक महिलाएं लखपति दीदी बन चुकी हैं। अब मोदी ने देश की तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का अभियान शुरू किया है। इसका बहुत बड़ा लाभ बिहार की महिलाओं को होगा। हमारे एजेंडे में विकास भी है और विरासत भी है। नॉर्थ कोयल प्रोजेक्ट कितने लंबे समय से अटका पड़ा था लेकिन एनडीए की सरकार ने उसे पटरी पर लाने के काम किया है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से गया और औरंगाबाद के किसानों को सिंचाई की बहुत बड़ी सुविधा मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के 12 प्राचीन एतिहासिक धरोहरों में गया जी को भी शामिल किया गया है। हमारी सरकार इन सभी ऐतिहासिक स्थलों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में भी कहा है कि वह सरकार भारत की विरासत को वर्ल्ड हैरिटेज में लेकर जाएगी। हम गया जी को भी उस ऊंचाई पर ले जाना चाहते हैं। इससे बड़ी संख्या में पर्यटक गया आएंगे जिसका लाभ सभी क्षेत्रों को मिलेगा। आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत गया जी का तेजी से विकास सुनिश्चित किया गया है। अमृत भारत योजना के तहत गया स्टेशन का कायाकल्प किया जा रहा है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *