बिहार में मॉनसून की सक्रियता बनी हुई है। गुरुवार को भी उत्तर पूर्व बिहार और दक्षिण पूर्व बिहार के 12 जिलों में हल्की और भारी बारिश का नजारा देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने तीन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी है। मौसम विभाग के अनुसार छह अक्टूबर से बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी। राजधानी पटना में भी सुबह से रिमझिम बारिश हो रही है। हालांकि, राज्यभर में बादलों के छाये रहने से गर्मी और उमस से राहत मिली है।

वहीं, जिन जिलों में गुरुवार को भारी बारिश की चेतावनी है उनमें किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार शामिल हैं। जबकि सुपौल, मधेपुरा, अररिया, सहरसा, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में हल्की से मध्यम बारिश संभावित हैं। बारिश की गतिविधियां जिन जिलों में नहीं होंगी वहां तापमान एक से दो डिग्री ऊपर चढ़ सकता है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य में सर्वाधिक बारिश रोहतास के दिनारा में 100.2 मिमी हुई। इसके अलावा भभुआ के अधवारा में 84.2 मिमी, पूर्णिया के जलालगढ़ में 81.4 मिमी, रोहतास के डेहरी में 81.2 मिमी, पूर्णिया के ढेंगराघाट में 80.6 मिमी, रोहतास के इंद्रपुरी में 77.4 मिमी, पश्चिमी चंपारण के गौनाहा में 72.6 मिमी हुई है।

उधर, अररिया के बहरगामा में 72.6 मिमी, पश्चिमी चंपारण में वाल्मिकीनगर में 69.2 मिमी, भभुआ के रामपुर में 68.2 मिमी, औरंगाबाद के नबीनगर में 68.2 मिमी, बारुण में 65.4 मिमी, भोजपुर के सहार में 64.2 मिमी, रोहतास के चेनारी में 62 मिमी, औरंगाबाद के दाउदनगर में 60.2 मिमी, भभुआ के कुद्रा में 49.4 मिमी, सुपौल के त्रिवेणीगंज में 48.4 मिमी, अरवल में 46.8 मिमी, सुपौल के मरौना में 45.6 मिमी बारिश हुई।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *