पांचवी भागलपुर जिला चेस चैंपियनशिप का आयोजन बड़ी पोस्ट ऑफिस के पीछे मेहंदी चौक के निकट सियावती आश्रम में प्रातः 10:30 बजे से प्रारंभ हुआ तथा संध्या 6:30 बजे तक खेला गया।
प्रतियोगिता के मुख्य निर्णयक तथा संघ के सयुक्त सचिव अंकित कुमार मिश्रा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में भागलपुर जिला के विभिन्न क्षेत्रों से आए कुल 52 प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।


यह प्रतियोगिता कुल 6 चक्र में संपन्न हुआ।
अंतिम चक्र में काले मोहरे से फ्रेंच डिफेंस खेलते हुए विश्वबंधु उपाध्याय ने 45 चालों में आदित्य शर्मा को हराया वहीं पूरे प्रतियोगिता में वह अपराजिता रहते हुए प्रतियोगिता के विजेता बने ।


वही अंकुश कुमार ने अंतिम चक्र में दिव्यम राज को काले मोहरों से निमजो इंडियन खेलते हुए 48 चलो में पराजित कर दिया प्रतियोगिता में कुल 5 अंकों के साथ उपविजेता रहे।
तीसरे स्थान पर बकल्स के आधार पर रवि कुमार चौरसिया रहे जिन्होंने सफेद मोहरों से रॉयल रोपसे खेलते हुए दिप्रो घोष को अंतिम चक्र में मत देकर 5 अंक प्राप्त किया।
बेस्ट वूमेंस का किताब आकृति तिवारी को दिया गया इन्होंने कुल चार अंक प्राप्त किया।


बेस्ट इमर्जिंग प्लेयर का किताब भक्ति वेदांत के आधा शाह को दिया गया यह इस प्रतियोगिता के सबसे कम उम्र (8 वर्ष )के खिलाड़ी भी रही।


वहीं U-13 उम्र समूह में सेंट टेरेसा के प्रखर चौरसिया ने 3.5 अंकों के साथ विजेता बने वहीं माउंट एसएससी के प्रयास ठाकुर 3 अंकों के साथ उपविजेता बने।


15 वर्ष के आयु वर्ग में माउंट एसएससी के डिप्रो घोष चार अंको के साथ विजेता रहे वहीं माउंट एसएससी अपूर्व शर्मा बाकल के आधार पर चार अंको के साथ वह उपविजेता रहे।
17 वर्ष आयु वर्ग में माउंट एसएससी के दिव्यम राज चार अंकों के साथ विजेता रहे वही अर्चित कश्यप बाकल के आधार पर चार अंकुश के साथ उपविजेता रहे।


उम्र समूह 19 सेंट जोसेफ के तुषार राज विजेता रहे वही माउंट एसएससी के कृषि राज उपजेता रहे।
प्रतियोगिता के मुख्य संचालक सुकांता कुमार दास ने बताया कि आगामी समय में होने वाले राज्य स्तरीय 17 बालक तथा बालिका वर्ग प्रतियोगिता में वूमेंस कैटेगरी में तृषा सिंघानिया तथा साधिका सिंघानिया , वहीं अंदर 17 बालक वर्ग में दिव्यम राज तथा तुषार राज भागलपुर के तरफ से भाग लेंगे जो की मोतिहारी में 17 से 24 जुलाई को खेला जा रहे हैं राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शिरकत करेंगे।


मुख्य अतिथि तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के खेल सचिव डॉ संजय कुमार जायसवाल ने अपने वक्तव्य से बच्चों में उत्सवर्धन किया तथा निकटतम भविष्य में शतरंज और भी बड़े ऐसी कामना की और अपने सहयोग बनाए रखने के बच्चों में दिलासा दिया।
वही गेस्ट ऑफ ऑनर छपरा के पूर्व कुलपति डॉ फारूक अली सर ने विगत सत्र 2023-2024 में शतरंज संघ के द्वारा करवाएं हुए 13 जिला स्तरीय प्रतियोगिता तथा दो राज्य स्तरीय प्रतियोगिता कार्यों की सराहना किया तथा संघ के तमाम सदस्यों को भी सराहना किया ।


वहीं संघ के सह कोषाध्यक्ष निगम मिश्रा ने बताया कि आगामी समय में भागलपुर में एक भव्य राज्य स्तरीय प्रतियोगिता करवाने की इच्छा जाहिर की।


संघ के सचिव अजय कुमार मिश्रा ने प्रतियोगिता में आए प्रतियोगियों के मनोबल को बढ़ाते हुए कहा कि “मेहनत इतनी खामोशी से कीजिए की सफलता आपकी शोर मचा दे” तथा आगामी समय में संघ के तरफ से वार्षिक कैलेंडर स्टेट स्तरीय प्रतियोगिता के तर्ज पर जारी करने की बात कही और उन्होंने अपने वक्तव्य में बच्चों का उत्साह वर्धन करते हुए कनाडा के टोरंटो शहर में हुए कैंडिडेट टूर्नामेंट के विजेता दी गुकेश से इंस्पायर होने का बात कही गुकेश विश्वनाथ आनंद के बाद दूसरे भारतीय हुए जिन्होंने कैंडिडेट टूर्नामेंट में शिरकत किया तथा उससे सबसे कम उम्र 17 वर्ष में जीत लिया। इसे पहले रूस के गैरिकासपुर 20 वर्ष के कम उम्र में किताब जीता चुके थे।


मुकेश ने कल 14 क्लासिकल प्रतियोगिता में 9 अंक हासिल किया वहीं उन्होंने कल खेलने गए अपने अंतिम चक्र में अमेरिका के शिकारी का मुल्की के साथ काले मोहरों से बाजी बराबरी छोड़ी।
यह सभी भारतीय के लिए गर्व की बात है आगामी समय में होने वाले वर्ल्ड चेस चैंपियनशिप में गुकेश चीन के पूर्व विश्व चैंपियन डिंगलारेन के प्रतिद्वंदी होंगे अगर इन्होंने यह प्रतियोगिता जीत लिया तो या विश्व चैंपियन कहलाएंगे।


इस प्रतियोगिता में संघ के सह कोषाध्यक्ष निगम कुमार मिश्रा उपाध्यक्ष विश्वबंधु उपाध्याय अमित कुमार झा कार्यकारी सदस्य सुकांत दास तथा प्रतिभागियों के माता-पिता भी उपस्थित है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *